गृह विज्ञान


गृह विज्ञान क्या है?

गृह विज्ञान एक घर का विज्ञान है और यह सभी चीजें हैं जो व्यक्ति , घर, परिवार के सदस्यों और संसाधनों चिंता का विषय भी शामिल है। यह " बेहतर जीवन " और इस शिक्षा की कोर के लिए शिक्षा परिवार पारिस्थितिकी तंत्र है। यह भी परिवार और अपनी प्राकृतिक और मानव निर्मित वातावरण के बीच पारस्परिक संबंधों के साथ संबंधित है। यह अपने संसाधनों के कुशल और वैज्ञानिक प्रयोग के माध्यम से व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्यों के लिए अधिकतम संतुष्टि हो रही करना है। यह व्यक्ति वैज्ञानिक एक घर सुंदर बनाने में शामिल प्रक्रियाओं के सभी ज्ञान देता है। गृह विज्ञान विभिन्न विज्ञान और मानव पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए मानविकी, परिवार पोषण, संसाधनों और बच्चे के विकास के प्रबंधन के आवेदन एकीकृत करता है।


स्कूल में गृह विज्ञान?


गृह विज्ञान सीबीएसई और अन्य बोर्ड में कक्षा 11 वीं और 12 वीं में एक विषय के रूप में की पेशकश की है । यह मुख्य रूप से तीन क्षेत्रों है कि खाद्य एवं पोषण , मानव विकास और परिवार संसाधन प्रबंधन शामिल हैं।




कॉलेज में गृह विज्ञान?

यह 3 साल के एक स्नातक की डिग्री के रूप में की पेशकश की है । होम विज्ञान के क्षेत्र में दोनों बीए और बी एससी उपलब्ध है। इसके अलावा मुख्य विषयों विकास संचार और एक्सटेंशन, कपड़ा और परिधान विज्ञान, खाद्य और पोषण, मानव विकास और संसाधन प्रबंधन से , एक उद्यमिता, पारिवारिक जीवन शिक्षा, सूक्ष्म जीव विज्ञान, व्यक्तित्व विकास , खाद्य संरक्षण , फैशन डिजाइनिंग आदि का अध्ययन करेंगे यूजी कोर्स के बाद एक होम साइंस में पीजी के लिए जाने के लिए और विशेषज्ञता के लिए चुनते हैं या अन्य पीजी पाठ्यक्रमों के लिए विकल्प चुन सकते हैं कर सकते हैं




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें