स्तन के ऊतकों छाती (कवच) मांसपेशियों overlying है। महिलाओं के स्तनों विशेष ऊतक कि दूध (ग्रंथियों के ऊतकों) पैदा करता है और साथ ही वसा ऊतकों से बना रहे हैं। वसा की मात्रा स्तन का आकार निर्धारित करता है।
स्तन का दूध उत्पादक हिस्सा 15 से 20 वर्गों, कहा जाता पालियों में आयोजित किया जाता है। प्रत्येक पालि के भीतर छोटे संरचनाओं, कहा जाता है lobules, जहां दूध का उत्पादन किया जाता है। दूध छोटे ट्यूब नलिकाओं कहा जाता है के एक नेटवर्क के माध्यम से यात्रा करता है। नलिकाओं कनेक्ट और बड़ा नलिकाओं में एक साथ आते हैं, जो अंततः निपल में त्वचा से बाहर निकलें। निपल आसपास त्वचा के अंधेरे क्षेत्र घेरा कहा जाता है।
संयोजी ऊतक और स्नायुबंधन स्तन के लिए समर्थन प्रदान करते हैं और वह अपने आकार दे। नसों स्तन के लिए सनसनी प्रदान करते हैं। स्तन भी रक्त वाहिकाओं, लसीका वाहिकाओं, और लिम्फ नोड्स में शामिल है।
स्तन शर्तें
स्तन कैंसर: घातक (कैंसर) कोशिकाओं स्तन में असामान्य रूप से गुणा, अंत में शरीर के बाकी हिस्सों में फैलने अगर अनुपचारित। हालांकि पुरुषों को प्रभावित किया जा सकता है स्तन कैंसर महिलाओं में लगभग विशेष रूप से होता है। स्तन कैंसर के लक्षण एक गांठ, खूनी निपल निर्वहन, या त्वचा परिवर्तन शामिल हैं।
सीटू (DCIS) में Ductal कार्सिनोमा: वाहिनी कोशिकाओं है कि गहरी आक्रमण या शरीर के माध्यम से नहीं फैल गया में स्तन कैंसर। DCIS के साथ का निदान महिलाओं ठीक होने की पूरी संभावना है।
सीटू (LCIS) में lobular कार्सिनोमा: हालांकि एक कार्सिनोमा LCIS है, जो दूध उत्पादक lobule कोशिकाओं में होता है कहा जाता है, पर आक्रमण करता है या नहीं फैला है और एक सच्चे कैंसर नहीं है। हालांकि, LCIS के साथ महिलाओं के लिए भविष्य में आक्रामक स्तन कैंसर विकसित होने का एक वृद्धि की संभावना है।
इनवेसिव नलीपरक कार्सिनोमा: स्तन कैंसर है कि वाहिनी कोशिकाओं में शुरू होता है, लेकिन फिर स्तन में गहरी हमला, शरीर (मेटास्टेसाइज़िंग) के आराम करने के प्रसार के संभावित ले। इनवेसिव नलीपरक कार्सिनोमा इनवेसिव स्तन कैंसर का सबसे आम प्रकार है।
आक्रामक lobular कार्सिनोमा: स्तन कैंसर है कि दूध उत्पादक lobule कोशिकाओं में शुरू होता है, लेकिन फिर स्तन में गहरी हमला, शरीर (मेटास्टेसाइज़िंग) के आराम करने के प्रसार के संभावित ले। आक्रामक lobular कार्सिनोमा स्तन कैंसर का एक असामान्य रूप है।
सरल स्तन पुटी: एक सौम्य (noncancerous), तरल पदार्थ से भरे थैली कि आमतौर पर उनके 30 या 40 में महिलाओं में विकसित करता है। स्तन अल्सर कोमलता का कारण हो सकता है और सूखा जा सकता है।
स्तन फाइब्रोएडीनोमा: स्तन का एक बहुत ही आम noncancerous ठोस ट्यूमर। एक ठेठ फाइब्रोएडीनोमा स्तन में दर्द रहित, मोबाइल गांठ बनाता है और सबसे अधिक अपने 20 या 30 के दशक में महिलाओं में होता है।
Fibrocystic स्तन रोग: एक आम शर्त है जिसमें noncancerous स्तन गांठ असहज हो और मासिक धर्म चक्र के दौरान आकार में बदल सकता है।
स्तन के सामान्य हाइपरप्लासिया: एक स्तन बायोप्सी दिखा सकते हैं सामान्य से दिखने वाले, noncancerous नलीपरक कोशिकाओं असामान्य रूप से गुणा। हमेशा की तरह हाइपरप्लासिया की उपस्थिति थोड़ा स्तन कैंसर की एक महिला के जीवन भर के खतरे को बढ़ा सकता है।
स्तन की atypical hyperplasia: असामान्य दिखने कोशिकाओं गुणा या तो स्तन नलिकाओं (atypical नलीपरक हाइपरप्लासिया) या lobules (atypical lobular हाइपरप्लासिया), कभी कभी एक स्तन बायोप्सी द्वारा की खोज में। हालांकि हालत noncancerous है, असामान्य हाइपरप्लासिया के साथ महिलाओं के स्तन कोई असामान्यताओं के साथ महिलाओं की तुलना में स्तन कैंसर विकसित होने का चार से पांच गुना ज्यादा खतरा होता है।
Intraductal पैपिलोमा: एक noncancerous, मस्सा की तरह स्तन बड़े पैमाने पर है कि स्तन नलिकाओं के अंदर बढ़ता है। Intraductal papillomas एक गांठ के रूप में महसूस किया है या स्पष्ट या खूनी तरल पदार्थ का कारण निपल से रिसाव हो सकता है।
स्तन की ग्रंथिलता: स्तन lobules की एक noncancerous इज़ाफ़ा। ग्रंथिलता मैमोग्राम पर स्तन कैंसर की तरह लग सकता है, तो एक बायोप्सी स्तन कैंसर के शासन से बाहर करने की जरूरत हो सकती है।
एक दुर्लभ है, आमतौर पर बड़े, तेजी से बढ़ रहा स्तन ट्यूमर है कि अल्ट्रासाउंड पर एक फाइब्रोएडीनोमा तरह दिखता है: ट्यूमर Phyllodes। Phyllodes ट्यूमर सौम्य या घातक हो सकता है और सबसे अधिक अपने 40 में महिलाओं में विकसित करना।
फैट नेक्रोसिस: स्तन के फैटी हिस्से में एक चोट के जवाब में, निशान ऊतक के एक मुश्त विकास हो सकता है। इस मास परीक्षा पर या मैमोग्राम में स्तन कैंसर की तरह लग सकता है।
स्तन की सूजन: स्तन की सूजन के कारण, लालिमा, दर्द, गर्मी, और सूजन। नर्सिंग माताओं स्तन की सूजन के लिए उच्च जोखिम है, जो आमतौर पर संक्रमण का परिणाम है पर हैं।
स्तन calcifications: स्तन में कैल्शियम जमा मैमोग्राम पर एक आम पा रहे हैं। कैल्शियम की तर्ज कैंसर का सुझाव दे सकता है, आगे के परीक्षण या एक बायोप्सी के लिए अग्रणी।
Gynecomastia: पुरुष स्तनों की overdevelopment। Gynecomastia नवजात शिशुओं, लड़कों, और पुरुषों को प्रभावित कर सकते हैं।
शारीरिक परीक्षा: गांठ, त्वचा में परिवर्तन, निपल निर्वहन, या लिम्फ नोड्स के लिए स्तन और आसपास के ऊतक अंडरआर्म की जांच करके, एक डॉक्टर स्तन में किसी भी असामान्यताएं पा सकते हैं। इस तरह के आकार, आकार, बनावट के रूप में स्तन गांठ, के लक्षण, आम तौर पर उल्लेख किया है।
मैमोग्राम: एक मैमोग्राफी मशीन प्रत्येक स्तन compresses और कम खुराक एक्स-किरणों लेता है। मैमोग्राम जल्दी पता लगाने, या स्क्रीनिंग, स्तन कैंसर के लिए के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया परीक्षण कर रहे हैं।
डिजिटल मैमोग्राम: एक मैमोग्राम है कि एक डिजिटल, कंप्यूटर पठनीय प्रारूप में प्रत्येक स्तन के इलेक्ट्रॉनिक छवियों भंडार। यह एक मानक फिल्म मैमोग्राम, जहां छवियों फिल्म पर सीधे बनाई गई हैं की तुलना में अलग है।
नैदानिक ​​मैमोग्राम: एक नियमित मैमोग्राम में किया उन से परे अतिरिक्त मैमोग्राम विचारों कभी कभी एक असामान्य मैमोग्राम या एक स्तन विषमता का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
स्तन अल्ट्रासाउंड: त्वचा पर रखा एक डिवाइस स्तन के ऊतकों के माध्यम से उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों चली जाती है। संकेत है, एक वीडियो स्क्रीन पर चित्रों में परिवर्तित स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के शरीर के अंदर संरचनाओं देखने के लिए अनुमति दे रहे हैं। स्तन अल्ट्रासाउंड अक्सर निर्धारित कर सकते हैं एक मुश्त द्रव (पुटी) या ठोस सामग्री का बना है या नहीं।
स्तन चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई स्कैन): एक एमआरआई स्कैनर एक उच्चस्तरीय चुंबक और स्तन के विस्तृत चित्र और आसपास के ढांचे को बनाने के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग करता है। स्तन MRIs मैमोग्राम के लिए अतिरिक्त जानकारी जोड़ सकते हैं और केवल विशिष्ट मामलों में सिफारिश कर रहे हैं।
स्तन बायोप्सी: ऊतक का एक छोटा सा नमूना है कि शारीरिक परीक्षा, मैमोग्राम, या अन्य इमेजिंग अध्ययन पर देखा और कैंसर कोशिकाओं के लिए जांच की है स्तन की एक असामान्य दिखने क्षेत्र से लिया जाता है। एक बायोप्सी एक सुई के साथ या मामूली सर्जरी के साथ किया जा सकता है।
ठीक सुई आकांक्षा (FNA) स्तन बायोप्सी: एक डॉक्टर स्तन का एक असामान्य दिखने क्षेत्र में एक पतली सुई सम्मिलित करता है और (रेस्पायरेट्रस) तरल पदार्थ और स्तन के ऊतकों बाहर खींचता है। इस बायोप्सी का सरलतम प्रकार है और ज्यादातर गांठ आसानी से स्तन में महसूस किया जा सकता है के लिए प्रयोग किया जाता है।
कोर सुई स्तन बायोप्सी: एक बड़ा, खोखले सुई एक स्तन मास में डाला जाता है, और स्तन के ऊतकों (कोर) की एक ट्यूब के आकार का टुकड़ा बाहर खींचा है। एक कोर बायोप्सी एक FNA बायोप्सी से मूल्यांकन के लिए अधिक स्तन के ऊतकों प्रदान करता है।
स्टीरियोटैक्टिक स्तन बायोप्सी: एक स्तन बायोप्सी जिसमें कम्प्यूटरीकृत चित्रों स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की मदद के लिए एक नमूना दूर करने के लिए असामान्य स्तन के ऊतकों का सही स्थान तक पहुँचने।
सर्जिकल बायोप्सी: सर्जरी बाहर भाग या एक स्तन गांठ के सभी लेने के लिए कैंसर के लिए जांच की सिफारिश की जा सकती है।
प्रहरी नोड बायोप्सी: बायोप्सी की एक प्रकार की स्वास्थ्य सेवा प्रदाता जो में रेखांकित और लिम्फ नोड (s) है कि प्राथमिक ट्यूमर सबसे फैल जाने की संभावना है निकालता है। बायोप्सी के इस प्रकार संभावना है कि एक कैंसर फैल गया है का निर्धारण में मदद करता है।
Ductogram (galactogram): एक पतली प्लास्टिक ट्यूब निपल में एक वाहिनी में डाला जाता है, और इसके विपरीत डाई स्तन में इंजेक्ट किया जाता है स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता स्तन नलिकाओं देखने मदद करने के लिए। एक ductogram खूनी निपल निर्वहन के कारण की पहचान कर सकते हैं।
निपल धब्बा (निपल निर्वहन परीक्षा): निपल से लीक खूनी या असामान्य तरल पदार्थ का एक नमूना माइक्रोस्कोप के तहत जांच कर रहा है, तो किसी भी कैंसर कोशिकाओं मौजूद हैं देखने के लिए।
नलीपरक पानी से धोना: बाँझ पानी निप्पल नलिकाओं, तो एकत्र की है और कैंसर कोशिकाओं के लिए जांच में इंजेक्शन है। यह प्रायोगिक परीक्षण केवल स्तन कैंसर के लिए उच्च जोखिम में हो जाना जाता महिलाओं में प्रयोग किया जाता है।
स्तन उपचार
Lumpectomy: सर्जरी एक स्तन गांठ (स्तन कैंसर है जो हो सकता है) और कुछ सामान्य यह आसपास के ऊतकों को हटाने के लिए। कई आरंभिक स्तन कैंसर शल्य चिकित्सा lumpectomy बजाय स्तन से हटा रहे हैं।
स्तन: सर्जरी पूरे स्तन हटाने के लिए। एक कट्टरपंथी mastectomy में, छाती दीवार मांसपेशियों और आसपास के लिम्फ नोड्स में से कुछ भी निकाल रहे हैं।
कक्षा लिम्फ नोड विच्छेदन: बगल लिम्फ नोड्स के सर्जिकल हटाने, जो स्तन कैंसर से प्रभावित किया जा सकता है। ये लिम्फ नोड्स कैंसर की कोशिकाओं को शरीर के बाकी हिस्सों में फैल करने के लिए प्रवेश द्वार हैं।
रसायन चिकित्सा: चिकित्सा गोलियों के रूप में ले लिया है या कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए नसों के माध्यम से दिया जाता है। रसायन चिकित्सा एक कैंसर के आकार को कम करने के लिए या प्रसार या लौटने की अपनी संभावना को कम करने के लिए दिया जा सकता है।
विकिरण चिकित्सा: उच्च ऊर्जा विकिरण तरंगों स्तन, छाती दीवार, और बगल में एक मशीन द्वारा निर्देशित सर्जरी (बाहरी बीम विकिरण) के बाद शेष कैंसर की कोशिकाओं को मार सकते हैं। विकिरण भी अपने शरीर (ब्रैकीथेरेपी) के अंदर रेडियोधर्मी सामग्री रखकर दिया जा सकता है।
स्तन पुनर्निर्माण: जब एक पूरे स्तन या स्तन के ऊतकों की बड़ी मात्रा में इस तरह के एक स्तन के बाद के रूप में, हटा रहे हैं, स्तन अपने खुद के शरीर से या तो एक प्रत्यारोपण या ऊतक का उपयोग खंगाला जा सकता है।
एंटीबायोटिक्स: बैक्टीरिया की वजह से स्तन की सूजन के मामलों में, एंटीबायोटिक दवाओं आमतौर पर संक्रमण का इलाज कर सकते हैं।
स्तन वृद्धि: सर्जरी का आकार बढ़ाने या स्तनों के आकार में सुधार, कृत्रिम प्रत्यारोपण का उपयोग कर।
स्तन कमी: सर्जरी के स्तनों के आकार को कम करने के लिए। महिलाओं में, यह अक्सर असाधारण बड़े स्तनों से गर्दन या पीठ दर्द को दूर करने में किया जाता है। पुरुषों को भी gynecomastia के लिए स्तन में कमी तलाश कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें