दिल शरीर के इंजन कक्ष, एक 60,000 मील लंबी (97,000 किलोमीटर लंबे) वाहिकाओं के नेटवर्क के माध्यम से जीवन बनाए रखने रक्त पंप करने के लिए जिम्मेदार है। अंग निरंतर काम करता है, एक औसत जीवनकाल में कुल तीन अरब दिल की धड़कन को clocking अप में साल के 100,000 बार एक दिन में 40 लाख बार एक धड़क रहा है। यह शरीर के हौसले ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति के साथ रहता है, जबकि हानिकारक अपशिष्ट पदार्थ दूर समाशोधन।

भ्रूण की हृदय, पेट के अंदर कई अलग अलग चरणों के माध्यम से विकसित पहले एक मछली के दिल जैसी है, तो एक मेंढक की है, जो दो कक्षों, तो एक सांप की, तीन के साथ किया गया है इससे पहले कि अंत में मानव हृदय के चार संभाग संरचना को गोद लेने।

अपने मालिक की clenched मुट्ठी के आकार के बारे में, अंग छाती के बीच में बैठता है, छाती के पीछे और फेफड़ों के बीच, एक सिक्त चैम्बर कि रिब पिंजरे से सभी दौर में सुरक्षित है। यह मांसपेशियों (हृदय की मांसपेशी) की एक विशेष प्रकार का है कि अनायास काम करता है से बना है, तो हम इसके बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। दिल दिमाग है कि यह बताने के लिए कितना शरीर exerted किया जा रहा है से तंत्रिका संकेतों के जवाब में स्वचालित रूप से या धीमी चढ़ाव को गति। आम तौर पर दिल अनुबंध और 70 और 80 के बीच प्रति मिनट बार, हर दिल की धड़कन खून की एक ताजा दौर के साथ अंदर चार कक्षों भरने को आराम।

इन cavities दिल है, जो पट बुलाया मांसपेशियों की एक दीवार से विभाजित कर रहे हैं के प्रत्येक पक्ष पर दो अलग-अलग पंप के रूप में। प्रत्येक पक्ष पर ऊपरी सदन आलिंद कहा जाता है। इस बड़े, अधिक शक्तिशाली निचले सदन, या वेंट्रिकल के लिए एक सील वाल्व के माध्यम से जुड़ा हुआ है। बाएं वेंट्रिकल पंप सबसे जबरदस्ती, यही वजह है कि एक व्यक्ति के दिल की धड़कन सीने के बाईं ओर के बारे में अधिक महसूस किया है।

जब दिल अनुबंध, कक्षों छोटे हो जाते हैं, रक्त पहली अटरिया से बाहर निलय में प्रत्येक वेंट्रिकल से दिल के शीर्ष से जुड़ा एक बड़ी रक्त वाहिका में मजबूर है, तब। इन जहाजों के दो मुख्य धमनियों हैं। उनमें से एक, फेफड़े के धमनी, ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए फेफड़ों के लिए रक्त लेता है। अन्य, महाधमनी, हौसले से शरीर के बाकी के लिए रक्त ऑक्सीजन transports। वाहिकाओं है कि हृदय को रक्त लाने नसों हैं। दो मुख्य नसों कि दिल से कनेक्ट रग कावा कहा जाता है।

रक्त प्रसव

चूंकि हृदय रक्त वितरण प्रणाली के केंद्र में निहित है, यह भी जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। रक्त दोनों अन्य अंगों और ऊतकों को फेफड़ों से ऑक्सीजन की आपूर्ति और फेफड़ों, जहां गैस बाहर सांस ली है करने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड को हटा। रक्त भी पाचन तंत्र और ग्रंथियों से हार्मोन से पोषण वितरित करता है। इसी तरह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को खून में यात्रा, संक्रमण की मांग, और रक्त गुर्दे और जिगर के लिए शरीर के अपशिष्ट उत्पादों लेता सुलझा और ट्रैश किए जा सके।

यह देखते हुए दिल के कई आवश्यक कार्य है, यह यह ध्यान रखना करने के लिए बुद्धिमान लगती है। फिर भी दिल की बीमारी तेजी से पिछली सदी में विशेष रूप से औद्योगिक देशों में, कारण काफी हद तक आहार और जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए बढ़ गया है। यह दोनों पुरुषों और महिलाओं के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में मौत का प्रमुख कारण है, एक साल लगभग 700,000 लोगों की जान, या वार्षिक कुल का 29 प्रतिशत का दावा बन गया है। दुनिया भर में, 72 लाख लोग हर साल हृदय रोग से मर जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें