BONES

एक वयस्क के शरीर में कंकाल प्रणाली 206 व्यक्ति हड्डियों से बना है। अक्षीय कंकाल और उपांत्रीय कंकाल: ये हड्डियों के दो प्रमुख डिवीजनों में व्यवस्थित कर रहे हैं। अक्षीय कंकाल शरीर की मध्य रेखा अक्ष के साथ चलाता है और निम्नलिखित क्षेत्रों में 80 हड्डियों से बना है:
खोपड़ी
कंठिका
श्रवण औसिक्ल्स
रिब्स
उरास्थि
वर्टिब्रल कॉलम
उपांत्रीय कंकाल निम्नलिखित क्षेत्रों में 126 हड्डियों से बना है:
ऊपरी अंग
निचले अंग
श्रोणि करधनी
कवच (कंधे) करधनी
खोपड़ी
खोपड़ी 22 हड्डियों कि जबड़ा के लिए छोड़कर आपस में जुड़े हुए हैं से बना है। इन 21 में जुड़े हुए हड्डियों अलग में बच्चों खोपड़ी और मस्तिष्क विकसित करने के लिए अनुमति देने के लिए, लेकिन फ्यूज जोड़ा शक्ति और एक वयस्क के रूप में संरक्षण देने के लिए कर रहे हैं। जबड़ा एक जंगम जबड़े की हड्डी के रूप में बनी हुई है और लौकिक हड्डी के साथ खोपड़ी में ही चल संयुक्त रूपों।
खोपड़ी के बेहतर भाग की हड्डियों कपाल के रूप में जाना जाता है और नुकसान से मस्तिष्क की रक्षा कर रहे हैं। खोपड़ी के अवर और अग्र भाग की हड्डियों के चेहरे की हड्डियों के रूप में जाना जाता है और समर्थन आंख, नाक, मुंह और कर रहे हैं।
कंठिका और श्रवण ossicles
कंठिका एक छोटी सी, यू के आकार का सिर्फ जबड़ा को नीचा पाया हड्डी है। कंठिका शरीर में ही हड्डी है कि किसी भी अन्य अस्थि-यह एक अस्थायी है हड्डी के साथ एक संयुक्त फार्म नहीं करता है। कंठिका के समारोह में मदद करने के लिए श्वासनली खुला रखने और जीभ की मांसपेशियों के लिए एक बोनी संबंध बनाने के लिए है।
कान में की हड्डी, इन्कस, और स्टेपीज़ से जाना जाता सामूहिक रूप से श्रवण के रूप में शरीर में सबसे छोटी हड्डियों ossicles-कर रहे हैं। लौकिक हड्डी के अंदर एक छोटा सा गुहा में मिला, वे संचारित और भीतरी कान के लिए कान का परदा से ध्वनि बढ़ाना करने के लिए काम करते हैं।
कशेरुकाओं
छब्बीस कशेरुकाओं मानव शरीर के कशेरुका स्तंभ के रूप में। वे क्षेत्र द्वारा नामित कर रहे हैं:
सरवाइकल (गर्दन) - 7 कशेरुकाओं
छाती रोगों (छाती) - 12 कशेरुकाओं
काठ (पीठ के निचले हिस्से) - 5 कशेरुकाओं
त्रिकास्थि - 1 बांस
कोक्सीक्स (tailbone) - 1 बांस
विलक्षण त्रिकास्थि और कोक्सीक्स के अपवाद के साथ, प्रत्येक बांस अपने क्षेत्र और बेहतर अवर अक्ष के साथ अपनी स्थिति के पहले अक्षर के लिए नामित किया गया है। उदाहरण के लिए, सबसे बेहतर वक्ष बांस T1 कहा जाता है और सबसे घटिया T12 कहा जाता है।
पसलियों और उरोस्थि
उरोस्थि, या छाती, एक पतली, चाकू के आकार का कंकाल के वक्ष क्षेत्र के पूर्वकाल पक्ष के midline के किनारे स्थित हड्डी है। उरोस्थि उपास्थि की पतली बैंड तटीय उपास्थि बुलाया द्वारा पसलियों को जोड़ता है।
वहाँ पसलियों कि एक साथ उरोस्थि के साथ वक्ष क्षेत्र के ribcage फार्म के 12 जोड़े होते हैं। पहले सात पसलियों के रूप में "सच पसलियों" नाम से जाना जाता है क्योंकि वे तटीय उपास्थि का अपना बैंड के माध्यम से उरोस्थि के लिए सीधे थोरैसिक कशेरुकाओं कनेक्ट। पसलियों 8, 9, 10 और सब उपास्थि के माध्यम से उरोस्थि कि सातवें पसली की उपास्थि से जुड़ा है कनेक्ट करते हैं, तो हम इन पर विचार किया जाना है "झूठे पसलियों।" पसलियों 11 और 12 भी झूठी पसलियों कर रहे हैं, लेकिन यह भी माना जाता है "चल पसलियों" हो सकता है क्योंकि वे उरोस्थि के लिए किसी भी उपास्थि लगाव बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।
कवच करधनी और ऊपरी अंग
कवच की करधनी अक्षीय कंकाल को ऊपरी अंग (हाथ) हड्डियों को जोड़ता है और छोड़ दिया और सही clavicles और बाएँ और दाएँ scapulae के होते हैं।
प्रगंडिका ऊपरी बांह की हड्डी है। यह गेंद और सॉकेट कंधे की हड्डी के साथ कंधे के संयुक्त रूपों और कम हाथ की हड्डियों के साथ कोहनी संयुक्त रूपों। त्रिज्या और कुहनी प्रकोष्ठ की दो हड्डियां हैं। कुहनी प्रकोष्ठ की औसत दर्जे तरफ है और कोहनी पर प्रगंडिका के साथ एक संयुक्त काज रूपों। त्रिज्या प्रकोष्ठ और हाथ कलाई संयुक्त पर पर बारी करने के लिए अनुमति देता है।
कम हाथ की हड्डियों carpals के साथ कलाई संयुक्त, आठ छोटी हड्डियों दे कि कलाई के लिए लचीलापन जोड़ा के एक समूह के रूप में। carpals पांच metacarpals है कि हाथ की हड्डियों के लिए फार्म और उंगलियों से प्रत्येक के लिए कनेक्ट करने के लिए जुड़े हुए हैं। प्रत्येक उंगली तीन phalanges के रूप में जाना हड्डियों, अंगूठे, जो केवल दो phalanges है के अलावा है।
श्रोणि करधनी और कम अंग
बाएँ और दाएँ कूल्हे की हड्डियों से मिलकर बना है, श्रोणि करधनी अक्षीय कंकाल को कम अंग (पैर) हड्डियों को जोड़ता है।
फीमर हड्डी शरीर में सबसे बड़ा और जांघ (ऊरु) क्षेत्र की हड्डी ही है। फीमर कूल्हे की हड्डी के साथ गेंद और सॉकेट संयुक्त कूल्हे रूपों और टिबिया और पटेला के साथ संयुक्त घुटने रूपों। आमतौर पर kneecap कहा जाता है, पटेला खास है क्योंकि यह कुछ हड्डियों कि जन्म के समय मौजूद नहीं हैं में से एक है। बचपन में पटेला रूपों घूमना और रेंगने के लिए घुटने का समर्थन है।
टिबिया और बहिर्जंघिका कम पैर की हड्डियां हैं। टिबिअ बहिर्जंघिका तुलना में बहुत बड़ा है और शरीर के वजन के लगभग सभी भालू। बहिर्जंघिका मुख्य रूप से एक मांसपेशी लगाव बिंदु है और मदद करने के लिए संतुलन बनाए रखने के लिए किया जाता है। टिबिया और बहिर्जंघिका ढलान, पैर में सात टखने की हड्डियों हड्डियों में से एक के साथ टखने संयुक्त रूप में।
tarsals सात छोटी हड्डियों कि पैर और एड़ी के पीछे के अंत के लिए फार्म का एक समूह है। tarsals पैर के पांच लंबे metatarsals के साथ जोड़ों के रूप में। तब metatarsals के प्रत्येक पैर की उंगलियों में phalanges के सेट में से एक के साथ एक संयुक्त रूपों। एक पैर के अंगूठे बड़े पैर की अंगुली, जो केवल दो phalanges है के लिए छोड़कर, तीन phalanges है।
हड्डियों की सूक्ष्म संरचना
कंकाल एक वयस्क के शरीर द्रव्यमान का लगभग 30-40% बनाता है। कंकाल के द्रव्यमान निर्जीव हड्डी मैट्रिक्स और कई छोटे अस्थि कोशिकाओं से बना है। मोटे तौर पर हड्डी मैट्रिक्स के द्रव्यमान का आधा पानी है, जबकि अन्य आधा कोलेजन प्रोटीन और कैल्शियम कार्बोनेट और कैल्शियम फास्फेट की ठोस क्रिस्टल है।
रहने का अस्थि कोशिकाओं हड्डियों के किनारों पर और हड्डी मैट्रिक्स के अंदर छोटे cavities में पाए जाते हैं। हालांकि इन कोशिकाओं की कुल हड्डी द्रव्यमान की बहुत कम मेकअप, वे कंकाल प्रणाली के कार्यों में कई बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। अस्थि कोशिकाओं को हड्डियों की अनुमति:
बढ़ने और विकसित
एक चोट या दैनिक पहनने के बाद मरम्मत की जा
उनके संग्रहीत खनिजों जारी करने के लिए नीचे टूट सकता
हड्डियों के प्रकार
लंबे, छोटे, फ्लैट, अनियमित, और तिल के आकार: शरीर की हड्डियों के सभी पांच प्रकार में विभाजित किया जा सकता है।
लंबा। लंबी हड्डियों की तुलना में अब वे व्यापक हो रहे हैं और अंगों के प्रमुख हड्डियों कर रहे हैं। लंबी हड्डियों बचपन में हड्डी के अन्य वर्गों की तुलना में अधिक बड़े होते हैं और इसलिए वयस्कों के रूप में हमारे ऊंचाई के थोक के लिए जिम्मेदार हैं। एक खोखले दिमाग़ी गुहा लंबी हड्डियों के केंद्र में पाया जाता है और अस्थि मज्जा के लिए एक भंडारण क्षेत्र के रूप में कार्य करता है। लंबी हड्डियों के उदाहरण फीमर, टिबिया, fibula, metatarsals, और phalanges शामिल हैं।
कम। कम हड्डियों के बारे में के रूप में लंबे समय के रूप में वे व्यापक हैं और अक्सर cubed या आकार में गोल कर रहे हैं। कलाई की कलाई की हड्डियों और पैर के टखने की हड्डियों हड्डियों कम हड्डियों के उदाहरण हैं।
समतल। फ्लैट हड्डियों के आकार और आकार में काफी भिन्नता है, लेकिन एक ही दिशा में बहुत पतली होने के आम सुविधा है। क्योंकि वे पतले होते हैं, फ्लैट हड्डियों लंबी हड्डियों की तरह एक दिमाग़ी गुहा की जरूरत नहीं है। ललाट, पार्श्विका, और पसलियों और कूल्हे के साथ कपाल-साथ पश्चकपाल हड्डियों फ्लैट हड्डियों के सभी उदाहरण हड्डियों कर रहे हैं।
अनियमित। अनियमित हड्डियों एक आकार है कि, लंबे समय से कम, या फ्लैट हड्डियों के पैटर्न फिट नहीं करता है। कशेरुकाओं, त्रिकास्थि, और रीढ़ के रूप में की कोक्सीक्स साथ ही फन्नी के आकार की, सलाखें, और के गाल की हड्डी हड्डियों सभी अनियमित हड्डियों खोपड़ी कर रहे हैं।
तिल के आकार का। तिल के आकार का हड्डियों tendons कि जोड़ों के पार चला के अंदर जन्म के बाद बनते हैं। तिल के आकार का हड्डियों संयुक्त पर तनाव और दबाव से कण्डरा की रक्षा के लिए आगे बढ़ने और कण्डरा पर खींच मांसपेशियों के लिए एक यांत्रिक लाभ देने के लिए मदद कर सकते हैं। पटेला और carpals की मटर के आकार का अस्थि ही तिल के आकार का हड्डियों है कि शरीर के 206 हड्डियों के हिस्से के रूप में गिने जाते हैं। अन्य तिल के आकार का हाथ और पैर की हड्डियों के जोड़ों में फार्म, लेकिन सभी लोगों में मौजूद नहीं हैं।
हड्डियों के हिस्सों
शरीर की लंबी हड्डियों की वजह से जिस तरह वे विकसित करने के लिए कई अलग क्षेत्रों में होते हैं। जन्म के समय, हर लंबी हड्डी तीन अलग-अलग पारदर्शी उपास्थि के द्वारा अलग हड्डियों से बना है। प्रत्येक के अंत हड्डी एक एपिफ़ीसिस कहा जाता है (महामारी पर =; physis = विकसित करने के लिए), जबकि बीच की हड्डी एक diaphysis (व्यास = के माध्यम से गुजर रहा है) कहा जाता है। epiphyses और diaphysis एक दूसरे के प्रति बढ़ती है और अंत में एक हड्डी में फ्यूज। विकास और एपिफ़ीसिस और diaphysis के बीच में अंतिम संलयन के क्षेत्र रक्ताधान कहा जाता है (मेटा = के बाद)। एक बार लंबी हड्डी भागों को एक साथ जुड़े हुए हैं, केवल पारदर्शी उपास्थि हड्डी में छोड़ दिया हड्डी के समाप्त होता है कि अन्य हड्डियों के साथ जोड़ों के लिए फार्म पर जोड़ कार्टिलेज के रूप में पाया जाता है। एक सदमे अवशोषक और हड्डियों के बीच ग्लाइडिंग सतह के रूप में जोड़ कार्टिलेज कृत्यों संयुक्त पर आंदोलन की सुविधा के लिए।
क्रॉस सेक्शन में एक हड्डी को देखते हुए, वहाँ कई अलग स्तरों पर होती क्षेत्रों है कि एक हड्डी बना रहे हैं। एक हड्डी के बाहर घने अनियमित संयोजी ऊतक periosteum कहा जाता है की एक पतली परत में कवर किया जाता है। periosteum कई मजबूत कोलेजन फाइबर कि मजबूती से आंदोलन के लिए हड्डी के लिए tendons और मांसपेशियों को लंगर के लिए उपयोग किया जाता है। स्टेम कोशिकाओं और periosteum में अस्थिकोरक कोशिकाओं के विकास और तनाव और चोट के कारण हड्डी के बाहर की मरम्मत में लगे हुए हैं। रक्त वाहिकाओं periosteum में मौजूद हड्डी की सतह पर कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करते हैं और हड्डी ही में घुसना हड्डी के अंदर की कोशिकाओं को पोषण देने के लिए। periosteum भी जब घायल हड्डी में दर्द के लिए अपनी संवेदनशीलता को देने के लिए तंत्रिका ऊतक और कई तंत्रिका अंत होता है।
periosteum के लिए दीप कॉम्पैक्ट हड्डी है कि हड्डी के कठिन, mineralized भाग बनाता है। कॉम्पैक्ट हड्डी कठिन कोलेजन फाइबर के साथ प्रबलित मुश्किल खनिज लवण की एक मैट्रिक्स से बना है। कई छोटे कोशिकाओं osteocytes कहा जाता है मैट्रिक्स में छोटे रिक्त स्थान में रहते हैं और शक्ति और कॉम्पैक्ट हड्डी की अखंडता को बनाए रखने के लिए मदद करते हैं।
कॉम्पैक्ट हड्डी परत करने के लिए दीप स्पंजी हड्डी जहां हड्डी के ऊतकों पतली स्तंभों के बीच में लाल अस्थि मज्जा के लिए रिक्त स्थान के साथ trabeculae बुलाया में बढ़ता का एक क्षेत्र है। trabeculae एक विशिष्ट पैटर्न में बड़े पैमाने पर हो जाना संभव के कम से कम राशि के साथ बाहर तनाव का विरोध करने के लिए, हड्डियों प्रकाश लेकिन मजबूत रखते हुए। लंबी हड्डियों उनके सिरों पर एक स्पंजी हड्डी है, लेकिन diaphysis के बीच में एक खोखला दिमाग़ी गुहा की है। दिमाग़ी गुहा अंततः यौवन के बाद पीले रंग की अस्थि मज्जा में तब्दील हो रही है, बचपन के दौरान लाल अस्थि मज्जा में शामिल है।
articulations
एक अभिव्यक्ति है, या संयुक्त, हड्डियों के बीच संपर्क का एक बिंदु, एक हड्डी और उपास्थि, या एक हड्डी और एक दांत के बीच के बीच है। श्लेष जोड़ों अभिव्यक्ति का सबसे आम प्रकार हैं और हड्डियों के बीच एक छोटे से अंतराल की सुविधा है। यह अंतर श्लेष द्रव संयुक्त चिकना करने के लिए गति और अंतरिक्ष के एक नि: शुल्क रेंज की अनुमति देता है। रेशेदार जोड़ों मौजूद हैं, जहां हड्डियों बहुत कसकर शामिल हो गए हैं और हड्डियों के बीच कोई आंदोलन करने के लिए थोड़ा प्रदान करते हैं। रेशेदार जोड़ों को भी अपने बोनी कुर्सियां ​​में दांत पकड़। अंत में, उपास्थि जोड़ों का गठन कर रहे हैं जहां हड्डी उपास्थि मिलता है या दो हड्डियों के बीच उपास्थि की एक परत है, जहां। इन जोड़ों उपास्थि की जेल की तरह स्थिरता के कारण संयुक्त में लचीलेपन की एक छोटी राशि प्रदान करते हैं।
समर्थन और संरक्षण
कंकाल प्रणाली के प्राथमिक समारोह में एक ठोस रूपरेखा है कि समर्थन करता है और शरीर के अंगों की रक्षा करता है और कंकाल की मांसपेशियों एंकर के रूप में है। एक कठिन खोल के रूप में अक्षीय कंकाल अधिनियम की हड्डियों मस्तिष्क और हृदय से होने वाले नुकसान बाहरी ताकतों की वजह से ही आंतरिक अंगों-तरह के रक्षा के लिए। उपांत्रीय कंकाल की हड्डियों के जोड़ों में समर्थन और लचीलापन प्रदान करते हैं और मांसपेशियों कि अंगों को स्थानांतरित लंगर।
आंदोलन
शरीर के कंकाल की मांसपेशियों के लिए लगाव अंक के रूप में कंकाल प्रणाली अधिनियम की हड्डियों। लगभग हर कंकाल की मांसपेशी दो या दो से अधिक हड्डियों या तो करीब एक साथ या आगे के अलावा खींच कर काम करता है। जोड़ों की हड्डियों की आवाजाही के लिए धुरी अंक के रूप में काम करते हैं। प्रत्येक हड्डी जहां मांसपेशियों को हड्डी को देते हैं के क्षेत्रों पेशी के अतिरिक्त बल का समर्थन करने के लिए बड़ा और मजबूत हो जाना। इसके अलावा, समग्र जन और एक हड्डी वृद्धि की मोटाई यह वजन उठाने या शरीर के वजन का समर्थन करने से तनाव का एक बहुत नीचे है जब।
hematopoiesis
लाल अस्थि मज्जा hematopoiesis के रूप में जाना प्रक्रिया में लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं को पैदा करता है। लाल अस्थि मज्जा दिमाग़ी गुहा के रूप में जाना हड्डियों के अंदर खोखला अंतरिक्ष में पाया जाता है। बच्चों को उनके शरीर के आकार की तुलना में वयस्कों करते हैं, उनके शरीर की निरंतर वृद्धि और विकास के कारण की तुलना में अधिक लाल अस्थि मज्जा हो जाते हैं। लाल अस्थि मज्जा की राशि यौवन के अंत में दूर चला जाता है, पीले अस्थि मज्जा द्वारा बदल दिया।
भंडारण
कंकाल प्रणाली की दुकानों आवश्यक पदार्थों के कई अलग अलग प्रकार शरीर के विकास और मरम्मत की सुविधा के लिए। कंकाल प्रणाली के सेल मैट्रिक्स भंडारण और जरूरत के रूप में रक्त में कैल्शियम आयनों को रिहा द्वारा हमारे कैल्शियम बैंक के रूप में कार्य करता है। रक्त में कैल्शियम आयनों की उचित स्तर नर्वस और मांसपेशियों प्रणाली के समुचित कार्य के लिए आवश्यक हैं। अस्थि कोशिकाओं को भी osteocalcin, एक हार्मोन रक्त शर्करा और वसा के जमाव को विनियमित करने में मदद करता है कि रिलीज। हमारे खोखले लंबी हड्डियों के अंदर पीले अस्थि मज्जा लिपिड के रूप में ऊर्जा स्टोर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। अंत में, लाल अस्थि मज्जा अणु ferritin के रूप में कुछ लौह भंडार और लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन के लिए फार्म इस लोहे का उपयोग करता है।
तरक्की और विकास
कंकाल पारदर्शी उपास्थि और घने अनियमित रेशेदार संयोजी ऊतक से बना एक लचीला कंकाल के रूप में भ्रूण के विकास में प्रारंभिक रूप से शुरू होती है। इन ऊतकों एक नरम, बढ़ती ढांचे और बोनी कंकाल है कि उन्हें बदल देगा के लिए प्लेसहोल्डर के रूप में काम करते हैं। विकास की प्रगति, रक्त वाहिकाओं हड्डियों के विकास के लिए स्टेम कोशिकाओं और पोषक तत्वों लाने नरम भ्रूण कंकाल के रूप में विकसित करने के लिए शुरू। हड्डीवाला ऊतक धीरे धीरे उपास्थि और एक प्रक्रिया कड़ा हो जाना कहा जाता है में रेशेदार ऊतकों की जगह। calcified क्षेत्रों वर्ष ऊतकों की जगह जब तक वे एक और बोनी क्षेत्र की सीमा तक पहुंचने के लिए अपने रक्त वाहिकाओं से बाहर फैल गया। जन्म के समय, एक नवजात शिशु का कंकाल 300 से अधिक हड्डियों है; एक व्यक्ति को उम्र के रूप में, इन हड्डियों को एक साथ आगे बढ़ने और बड़ा हड्डियों में फ्यूज, केवल 206 हड्डियों के साथ वयस्कों को छोड़कर।
फ्लैट हड्डियों intramembranous हड्डी बन जाना जहां युवा हड्डियों रेशेदार झिल्ली में एक प्राथमिक हड्डी बन जाना केंद्र से आगे बढ़ने और एक दूसरे के बीच में रेशेदार ऊतक के एक छोटे से क्षेत्र को छोड़ने की प्रक्रिया का पालन करें। खोपड़ी में इन नरम स्थल fontanels रूप में जाना जाता है, और हड्डियों को विकसित करने के लिए खोपड़ी लचीलापन और कमरा दे रहे हैं। अस्थि धीरे धीरे fontanels की जगह जब तक खोपड़ी फ्यूज के व्यक्तिगत हड्डियों को एक साथ एक कठोर वयस्क खोपड़ी के रूप में।
लंबी हड्डियों जहां diaphysis एक प्राथमिक हड्डी बन जाना केंद्र से कार्टिलेज के अंदर बढ़ता है जब तक यह हड्डी के अधिकांश रूपों endochondral हड्डी बन जाना की प्रक्रिया का पालन करें। epiphyses तो हड्डी के सिरों पर माध्यमिक हड्डी बन जाना केन्द्रों से बढ़ता है। पारदर्शी उपास्थि की एक छोटी सी बैंड वृद्धि थाली के रूप में हड्डियों के बीच में रहता है। हम बचपन के माध्यम से हो जाना, विकास प्लेटें विकास और सेक्स हार्मोन के प्रभाव में हो जाना, धीरे-धीरे हड्डियों को अलग। एक ही समय में हड्डियों के विकास प्लेटों में वापस बढ़ रही द्वारा बड़े हो जाओ। यह प्रक्रिया, यौवन के अंत तक जारी रहता है जब विकास की थाली एक भी हड्डी में बंद हो जाता है बढ़ रही है और हड्डियों फ्यूज स्थायी रूप से। जन्म और वयस्कता के बीच ऊंचाई और अंग की लंबाई में विशाल अंतर मुख्य रूप से लंबी हड्डियों में endochondral हड्डी बन जाना के परिणाम हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें