BRAIN

मस्तिष्क मानव शरीर में सबसे जटिल और शानदार अंगों में से एक है। हमारे मस्तिष्क में हमें अपने आप से और हमारे पर्यावरण के प्रति जागरूकता देता है, संवेदी डेटा के एक निरंतर प्रवाह प्रसंस्करण। यह हमारे मांसपेशी आंदोलनों, हमारे ग्रंथियों का स्राव, और यहां तक कि हमारे श्वास और आंतरिक तापमान को नियंत्रित करता है। हर रचनात्मक विचार, भावना, और योजना हमारे मस्तिष्क द्वारा विकसित की है। मस्तिष्क के न्यूरॉन्स हमारे जीवन में हर घटना की स्मृति रिकॉर्ड है।

वहाँ मस्तिष्क क्षेत्रों में संरचनात्मक रूप से विभाजित करने के विभिन्न तरीके हैं। अग्रमस्तिष्क, मध्यमस्तिष्क और hindbrain: चलो एक आम विधि का उपयोग और तीन मुख्य क्षेत्रों भ्रूण विकास के आधार पर मस्तिष्क में विभाजित करते हैं। इन डिवीजनों के तहत:

अग्रमस्तिष्क (या prosencephalon) हमारे मस्तिष्क अविश्वसनीय, चेतक, हाइपोथैलेमस और अन्य सुविधाओं के बीच पीनियल ग्रंथि का बना है। Neuroanatomists मस्तिष्क क्षेत्र telencephalon फोन और अवधि diencephalon (या interbrain) का उपयोग क्षेत्र है जहां हमारे चेतक, हाइपोथैलेमस और पीनियल ग्रंथि रहते हैं उल्लेख करने के लिए।
मध्यमस्तिष्क (या mesencephalon), interbrain और पश्च मस्तिष्क के बीच मस्तिष्क के बहुत केन्द्र के पास स्थित है, मस्तिष्क के एक हिस्से से बना है।
hindbrain (या rhombencephalon) शेष मस्तिष्क के साथ ही हमारे सेरिबैलम और पोंस के होते हैं। Neuroanatomists, हमारे hindbrain की brainstem उप क्षेत्र का वर्णन करने के लिए एक शब्द है यह myelencephalon बुला रही है, जबकि वे सामूहिक रूप से हमारे सेरिबैलम और पोंस के संदर्भ में शब्द metencephalon का उपयोग करें।
मस्तिष्क के इन अलग-अलग क्षेत्रों की खोज से पहले, पहले की कोशिकाओं और ऊतकों कि उन सब की इमारत ब्लॉकों हैं की महत्वपूर्ण प्रकार परिभाषित करते हैं।

प्रोटोकॉल
न्यूरॉन्स और neuroglia: मस्तिष्क की कोशिकाओं को दो समूहों में विभाजित किया जा सकता।

न्यूरॉन्स, या तंत्रिका कोशिकाओं, कोशिकाओं है कि संचार और प्रसंस्करण के मस्तिष्क के भीतर के सभी प्रदर्शन कर रहे हैं। संवेदी परिधीय तंत्रिका तंत्र से मस्तिष्क में प्रवेश न्यूरॉन्स शरीर और उसके आसपास के हालत के बारे में जानकारी देने के लिए। मस्तिष्क के ग्रे मामले में न्यूरॉन्स के अधिकांश इन्तेर्नयूरोंस, जो एकीकरण और संवेदी न्यूरॉन्स द्वारा मस्तिष्क के लिए दिया जानकारी के प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार हैं। इन्तेर्नयूरोंस मोटर न्यूरॉन्स, जो मांसपेशियों और ग्रंथियों को संकेतों को ले जाने के लिए संकेत भेजते हैं।

Neuroglia, या glial कोशिकाओं, मस्तिष्क की कोशिकाओं सहायक के रूप में कार्य; वे समर्थन और न्यूरॉन्स की रक्षा करना। astrocytes, oligodendrocytes, microglia, और ependymal कोशिकाओं: मस्तिष्क में glial कोशिकाओं के चार प्रकार के होते हैं।

Astrocytes रक्त से बाहर पोषक तत्वों को छानने और मस्तिष्क की केशिकाओं छोड़ने से रसायन और रोगाणुओं को रोकने के द्वारा न्यूरॉन्स की रक्षा करना।
Oligodendrocytes दिमाग में न्यूरॉन्स की एक्सोन लपेटो इन्सुलेशन माइलिन के रूप में जाना जाता है का उत्पादन। Myelinated एक्सोन, तंत्रिका संकेतों बिना मेलिनकृत एक्सोन की तुलना में ज्यादा तेजी से संचारित इसलिए oligodendrocytes में तेजी लाने के मस्तिष्क के संचार की गति।
Microglia पर हमला करने और रोगज़नक़ों कि मस्तिष्क पर आक्रमण को नष्ट करके सफेद रक्त कोशिकाओं की तरह ज्यादा काम करते हैं।
Ependymal कोशिकाओं रंजित चक्रों और फिल्टर रक्त प्लाज्मा के केशिकाओं लाइन मस्तिष्कमेरु द्रव का उत्पादन।
ग्रे बात और सफेद पदार्थ: मस्तिष्क के ऊतकों को दो प्रमुख वर्गों में विभाजित किया जा सकता है।

ग्रे बात ज्यादातर बिना मेलिनकृत न्यूरॉन्स, जिनमें से अधिकांश इन्तेर्नयूरोंस हैं से बना है। ग्रे बात क्षेत्रों तंत्रिका कनेक्शन और प्रसंस्करण के क्षेत्र हैं।
सफेद पदार्थ ज्यादातर myelinated न्यूरॉन्स कि एक दूसरे के लिए और शरीर के बाकी के लिए ग्रे मामले के क्षेत्रों से कनेक्ट से बना है। Myelinated न्यूरॉन्स तंत्रिका संकेतों बहुत तेजी से बिना मेलिनकृत एक्सोन कर संचारित। मस्तिष्क की जानकारी राजमार्ग के रूप में सफेद पदार्थ में कार्य करता है मस्तिष्क और शरीर के सुदूर भागों के बीच कनेक्शन की गति के लिए।


अब हम हमारे भयानक मानव मस्तिष्क की मुख्य संरचना की खोज शुरू करते हैं।

Hindbrain (RHOMBENCEPHALON)

brainstem
रीढ़ की हड्डी को मस्तिष्क को जोड़ने, brainstem हमारे मस्तिष्क का सबसे घटिया भाग है। मस्तिष्क का सबसे बुनियादी अस्तित्व के कार्यों के कई मस्तिष्क द्वारा नियंत्रित कर रहे हैं।

ओब्लोंगता, पोंस और मध्यमस्तिष्क: brainstem तीन क्षेत्रों से बना है। मिश्रित ग्रे और सफेद जालीदार गठन के रूप में जाना जाता है इस मामले के एक नेट की तरह संरचना मस्तिष्क के सभी तीन क्षेत्रों में पाया जाता है। जालीदार गठन शरीर में मांसपेशियों टोन को नियंत्रित करता है और मस्तिष्क में चेतना और नींद के बीच स्विच के रूप में कार्य करता है।

ओब्लोंगता तंत्रिका ऊतक के एक मोटे तौर पर बेलनाकार बड़े पैमाने पर अपनी अवर सीमा पर और इसके बेहतर सीमा पर पोंस को रीढ़ की हड्डी को जोड़ता है। मज्जा ज्यादातर सफेद पदार्थ तंत्रिका संकेतों को मस्तिष्क में आरोही और रीढ़ की हड्डी में उतरते वहन करती है कि शामिल हैं। मज्जा के भीतर है कि homeostasis से संबंधित अनैच्छिक शरीर के कार्यों की प्रक्रिया ग्रे बात के कई क्षेत्रों के हैं। मज्जा के हृदय केंद्र रक्तचाप और ऑक्सीजन के स्तर पर नजर रखता है और शरीर के ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रदान करने के लिए दिल की दर को नियंत्रित करता है। दिमाग़ी rhythmicity केंद्र शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए साँस लेने की दर को नियंत्रित करता है। , उल्टी छींकने, खांसने, और निगलने सजगता के रूप में अच्छी तरह से मस्तिष्क के इस क्षेत्र में समन्वय कर रहे हैं।

पोंस पाया मस्तिष्क के क्षेत्र ओब्लोंगता, मध्यमस्तिष्क से हीन, और सेरिबैलम के लिए पूर्वकाल से बेहतर है। साथ में सेरिबैलम के साथ, यह रूपों क्या metencephalon कहा जाता है। के बारे में एक इंच लंबी और कुछ बड़ा और मज्जा से अधिक व्यापक, पोंस और सेरिबैलम से यात्रा तंत्रिका संकेतों के लिए सेतु के रूप में कार्य करता है और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की मज्जा और बेहतर क्षेत्रों के बीच संकेतों किया जाता है।

सेरिबैलम
सेरिबैलम एक झुर्रियों वाली होती है, मस्तिष्क और मस्तिष्क को नीचा करने के लिए मस्तिष्क स्थित पीछे की अर्धगोल क्षेत्र है। सेरिबैलम, अनुमस्तिष्क प्रांतस्था के रूप में जाना की बाहरी परत, कसकर मुड़ा ग्रे बात है कि सेरिबैलम के प्रसंस्करण शक्ति प्रदान करता है से बना है। अनुमस्तिष्कीय कोर्टेक्स को दीप सफेद पदार्थ का एक पेड़ के आकार का परत कुंज जीवन कहा जाता है, जो 'जीवन के वृक्ष' का अर्थ है। कुंज जीवन मस्तिष्क और शरीर के बाकी के अनुमस्तिष्कीय कोर्टेक्स के प्रसंस्करण के क्षेत्रों को जोड़ता है।

सेरिबैलम इस तरह के संतुलन, आसन, और जटिल पेशी गतिविधियों के समन्वय के रूप में मोटर कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करता है। सेरिबैलम मांसपेशियों और शरीर के जोड़ों से संवेदी आदानों प्राप्त करता है और शरीर को संतुलित रखने के लिए और मुद्रा बनाए रखने के लिए इस जानकारी का उपयोग करता है। सेरिबैलम भी समय है और इस तरह घूमना, लेखन, और भाषण के रूप में जटिल मोटर कार्यों की चालाकी को नियंत्रित करता है।

मध्यमस्तिष्क (MESENCEPHALON)

मध्यमस्तिष्क, भी mesencephalon के रूप में जाना जाता है, मस्तिष्क की सबसे बेहतर क्षेत्र है। Tectum और मस्तिष्क peduncles: पोंस और diencephalon के बीच पाया, मध्यमस्तिष्क और 2 मुख्य क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है।

Tectum मध्यमस्तिष्क के पीछे क्षेत्र, सजगता कि श्रवण और दृश्य के बारे में जानकारी शामिल है के लिए रिले युक्त है। pupillary पलटा (प्रकाश की तीव्रता के लिए समायोजन), आवास पलटा (या निकट दूर दूर वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित), और सजगता डराना इस क्षेत्र के माध्यम से relayed कई सजगता शामिल हैं।
मध्यमस्तिष्क के पूर्वकाल क्षेत्र बनाने, मस्तिष्क peduncles कई तंत्रिका इलाकों और द्रव्य नाइग्रा होते हैं। तंत्रिका मस्तिष्क peduncles से गुजर इलाकों मस्तिष्क के निचले क्षेत्रों मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को चेतक के क्षेत्रों और कनेक्ट। द्रव्य नाइग्रा अंधेरे मेलेनिन युक्त न्यूरॉन्स कि आंदोलन के निषेध में शामिल है के एक क्षेत्र है। द्रव्य नाइग्रा का अध: पतन मोटर पार्किंसंस रोग के रूप में जाना नियंत्रण का एक नुकसान होता है।
अग्रमस्तिष्क (PROSENCEPHALON)

diencephalon
मध्यमस्तिष्क के लिए बेहतर और पूर्वकाल क्षेत्र interbrain, या diencephalon के रूप में जाना जाता है। चेतक, हाइपोथैलेमस, और पीनियल ग्रंथियों diencephalon के प्रमुख क्षेत्रों को बनाते हैं।

चेतक पार्श्व निलय को नीचा और तीसरे वेंट्रिकल आसपास के ग्रे मामले की अंडाकार जनता की एक जोड़ी के होते हैं। संवेदी न्यूरॉन्स चेतक में न्यूरॉन्स कि सेरेब्रल कॉर्टेक्स पर जारी साथ परिधीय तंत्रिका तंत्र प्रपत्र रिले से मस्तिष्क में प्रवेश। इस रास्ते में चेतक सेरेब्रल कॉर्टेक्स की सही क्षेत्रों के लिए संवेदी आदानों मार्ग से मस्तिष्क के स्विचबोर्ड ऑपरेटर की तरह कार्य करता है। चेतक मस्तिष्क के प्रसंस्करण और स्मृति केंद्रों में संवेदी जानकारी मार्ग से सीखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका है।
हाइपोथेलेमस पिट्यूटरी ग्रंथि को चेतक को अवर और बेहतर स्थित मस्तिष्क के एक क्षेत्र है। हाइपोथेलेमस शरीर का तापमान, भूख, प्यास, रक्तचाप, हृदय गति, और हार्मोन के उत्पादन के लिए मस्तिष्क के नियंत्रण केंद्र के रूप में कार्य करता है। शरीर संवेदी रिसेप्टर्स से पता चला की हालत में बदलाव के जवाब में, हाइपोथैलेमस ग्रंथियों, चिकनी मांसपेशियों को संकेत भेजता है, और दिल इन परिवर्तनों प्रतिक्रिया करने के लिए। उदाहरण के लिए, शरीर के तापमान में वृद्धि के जवाब में, हाइपोथैलेमस त्वचा में पसीने की ग्रंथियों से पसीने के स्राव को उत्तेजित करता है। हाइपोथेलेमस भी सेरेब्रल कॉर्टेक्स के लिए संकेत भेजता भूख और प्यास की भावनाओं को जब शरीर भोजन या पानी की कमी है का उत्पादन। इन संकेतों को भोजन या पानी की तलाश के लिए इस स्थिति को दूर करने के प्रति सचेत दिमाग को उत्तेजित। हाइपोथेलेमस भी सीधे हार्मोन का निर्माण करके पिट्यूटरी ग्रंथि को नियंत्रित करता है। ऐसे ऑक्सीटोसिन और antidiuretic हार्मोन के रूप में इन हार्मोन, में से कुछ, हाइपोथैलेमस में उत्पादन और पीछे पिट्यूटरी ग्रंथि में जमा हो जाती है। इस तरह जारी है और बाधा हार्मोन के रूप में अन्य हार्मोन, उत्तेजित या पूर्वकाल पिट्यूटरी ग्रंथि में हार्मोन का उत्पादन बाधित करने के लिए रक्त में स्रावित होते हैं।
पीनियल ग्रंथि एक छोटे से एक उप-क्षेत्र में चेतक के पीछे स्थित ग्रंथि अधिचेतक कहा जाता है। चीटीदार ग्रंथि हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन। लाइट हड़ताली आंखों की रेटिना पीनियल ग्रंथि के कार्य को बाधित करने के लिए संकेत भेजता है। अंधेरे में, पीनियल ग्रंथि मेलाटोनिन है, जो मस्तिष्क पर एक शामक प्रभाव पड़ता है और सोने के लिए प्रेरित करने के लिए मदद करता है स्रावित करता है। पीनियल ग्रंथि के इस समारोह में समझाने के लिए क्यों अंधेरे नींद उत्प्रेरण है और प्रकाश नींद में खलल करने के लिए जाता मदद करता है। शिशुओं, मेलाटोनिन की बड़ी मात्रा में उत्पादन के लिए उन्हें दिन प्रति घंटे के रूप में लंबे समय के रूप में 16 से सोने के लिए अनुमति देता है। पीनियल ग्रंथि को कठिनाई वयस्कता के दौरान सो रही है, जिसके परिणामस्वरूप लोगों को उम्र के रूप में कम मेलाटोनिन का उत्पादन।
मस्तिष्क
मानव मस्तिष्क का सबसे बड़ा क्षेत्र है, हमारे मस्तिष्क इस तरह की भाषा, तर्क, तर्क, और रचनात्मकता के रूप में उच्च मस्तिष्क कार्यों को नियंत्रित करता है। मस्तिष्क diencephalon चारों ओर से घेरे और सेरिबैलम और मस्तिष्क से बेहतर स्थित है। एक गहरी अनुदैर्ध्य विदर के रूप में जाना कुंड midsagittally मस्तिष्क के केन्द्र नीचे चलाता है, बाएँ और दाएँ गोलार्द्धों में मस्तिष्क विभाजित। ललाट, पार्श्विका, अस्थायी, और पश्चकपाल: प्रत्येक गोलार्द्ध आगे 4 खण्डों में विभाजित किया जा सकता है। पालियों खोपड़ी की हड्डियों कि उन्हें कवर के लिए नामित कर रहे हैं।

मस्तिष्क की सतह ग्रे सेरेब्रल कॉर्टेक्स के रूप में जाना जाता है इस मामले की एक जटिल परत है। मस्तिष्क के प्रसंस्करण के अधिकांश सेरेब्रल कॉर्टेक्स के भीतर जगह लेता है। कॉर्टेक्स के bulges कहा जाता है gyri (एकवचन: गाइरस), जबकि indentations sulci कहा जाता है (एकवचन: परिखा)।

सेरेब्रल कॉर्टेक्स के लिए दीप मस्तिष्क सफेद पदार्थ की एक परत है। सफेद पदार्थ मस्तिष्क के क्षेत्रों के बीच के साथ ही मस्तिष्क और शरीर के बाकी के बीच कनेक्शन शामिल हैं। सफेद पदार्थ महासंयोजिका बुलाया के एक बैंड मस्तिष्क के बाएँ और दाएँ गोलार्द्धों जोड़ता है और गोलार्द्धों एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देता है।

मस्तिष्क सफेद पदार्थ के भीतर गहरे भूरे रंग के मामले के कई क्षेत्रों है कि बेसल नाभिक और लिम्बिक सिस्टम बना रहे हैं। ग्लोबस पैलिडस, स्ट्रिएटम, और सबथैलेमिक न्यूक्लियस सहित बेसल नाभिक, मध्यमस्तिष्क के द्रव्य नाइग्रा के साथ मिलकर काम को विनियमित करने और मांसपेशियों की गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए। विशेष रूप से, इन क्षेत्रों मांसपेशियों टोन, आसन, और अवचेतन कंकाल की मांसपेशियों पर नियंत्रण करने के लिए मदद करते हैं। लिम्बिक सिस्टम हिप्पोकैम्पस और प्रमस्तिष्कखंड, जो स्मृति, अस्तित्व, और भावनाओं में शामिल कर रहे हैं सहित गहरे भूरे रंग के मामले क्षेत्रों का एक और समूह है। लिम्बिक सिस्टम शरीर तेजी से, लगभग अनैच्छिक क्रियाओं के साथ आपातकाल और अत्यधिक भावनात्मक स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने में मदद करता है।

और इतने सारे महत्वपूर्ण कार्यों इसकी बाहरी परत में किए गए - - एक अविश्वसनीय अंग के नियंत्रण में हैं तो कई महत्वपूर्ण कार्यों के साथ किस तरह हमारे शरीर को नुकसान से मस्तिष्क की रक्षा करता है? हमारी खोपड़ी स्पष्ट रूप से काफी संरक्षण का एक सा प्रदान करता है, लेकिन क्या खोपड़ी से ही मस्तिष्क की सुरक्षा? पढ़ते रहिये!

तानिका
ऊतक के तीन परतों, सामूहिक तानिका के रूप में जाना जाता है, चारों ओर और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की रक्षा करना।

ड्यूरा मेटर तानिका के चमड़े, सबसे बाहरी परत रूपों। घने अनियमित संयोजी कठिन कोलेजन फाइबर से बना ऊतक ड्यूरा मेटर अपनी ताकत देता है। ड्यूरा मेटर मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के चारों ओर एक जेब मस्तिष्कमेरु द्रव पकड़ और मुलायम तंत्रिका ऊतकों को यांत्रिक क्षति को रोकने के लिए बनाता है। नाम ड्यूरा मेटर अपनी रक्षात्मक प्रकृति के कारण "सख्त मां" के लिए लैटिन से आता है।
मकड़ी का मेटर ड्यूरा मेटर के अंदर की परत पाया जाता है। बहुत पतली और ड्यूरा मेटर से अधिक नाजुक है, यह कई पतली फाइबर कि ड्यूरा मेटर और मृदुतानिका कनेक्ट होता है। नाम मकड़ी का मेटर के रूप में अपनी फाइबर एक मकड़ी के जाल के समान है, "मकड़ी जैसी माँ" के लिए लैटिन से आता है। मकड़ी का मेटर के नीचे एक तरल पदार्थ से भरे subarachnoid अंतरिक्ष के रूप में जाना क्षेत्र है।
तानिका परतों के अंतरतम के रूप में, पिया मेटर मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की सतह पर सीधे टिकी हुई है। पिया मेटर का कई रक्त वाहिकाओं मस्तिष्क की तंत्रिका ऊतक के लिए पोषक तत्वों और ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। पिया मेटर भी खून और मस्तिष्कमेरु द्रव से सामग्री के प्रवाह तंत्रिका ऊतक में विनियमित करने के लिए मदद करता है।
मस्तिष्कमेरु द्रव
मस्तिष्कमेरु द्रव (सीएसएफ) - एक साफ तरल पदार्थ है कि मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के चारों ओर - केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यों प्रदान करता है। बजाय मजबूती से अपने आसपास हड्डियों, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी नाव सीएसएफ के भीतर करने के लिए लंगर डाले जा रहा है। सीएसएफ subarachnoid अंतरिक्ष भरता है और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के बाहर पर दबाव डाल रही है। सीएसएफ के दबाव एक स्थिरता और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी वे खोपड़ी और कशेरुकाओं के खोखले रिक्त स्थान के भीतर नाव के रूप में के लिए सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करता है। मस्तिष्क के अंदर, छोटे सीएसएफ से भरे गुहाओं निलय कहा जाता सीएसएफ के दबाव उठा और मुलायम मस्तिष्क के ऊतकों फुलाना के तहत विस्तार।

मस्तिष्कमेरु द्रव मस्तिष्क में ependymal रंजित चक्रों के रूप में जाना कोशिकाओं के साथ लाइन में खड़ा केशिकाओं द्वारा निर्मित है। रक्त प्लाज्मा केशिकाओं से गुजर ependymal कोशिकाओं द्वारा फ़िल्टर और सीएसएफ के रूप में subarachnoid अंतरिक्ष में जारी की है। सीएसएफ ग्लूकोज, ऑक्सीजन, और आयनों, जो यह तंत्रिका ऊतक भर में वितरित करने के लिए मदद करता हैं। सीएसएफ भी तंत्रिका ऊतकों से दूर अपशिष्ट उत्पादों का परिवहन किया।

मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के आसपास घूम के बाद, सीएसएफ छोटे मकड़ी का विल्ली जहां यह खून में reabsorbed है के रूप में जाना संरचनाओं में प्रवेश करती है। मकड़ी का विल्ली मकड़ी का मेटर कि ड्यूरा मेटर के माध्यम से और बेहतर बाण साइनस में पारित की उंगली की तरह विस्तार कर रहे हैं। बेहतर बाण साइनस एक नस है कि दिल को वापस मस्तिष्क से मस्तिष्क के अनुदैर्ध्य विदर के माध्यम से चलाता है और रक्त और मस्तिष्कमेरु द्रव वहन करती है।


चयापचय
के बारे में केवल 3 पाउंड वजन के बावजूद, मस्तिष्क को ऑक्सीजन और ग्लूकोज शरीर द्वारा लिया के रूप में ज्यादा के रूप में 20% की खपत। मस्तिष्क में तंत्रिका ऊतक फैसलों और प्रक्रियाओं किसी भी समय में मस्तिष्क के भीतर जगह ले जाने की सरासर संख्या की वजह से एक बहुत ही उच्च चयापचय दर है। रक्त की बड़ी मात्रा में लगातार आदेश उचित मस्तिष्क समारोह बनाए रखने के लिए मस्तिष्क के लिए दिया जाना चाहिए। मस्तिष्क में रक्त के वितरण में किसी भी रुकावट चक्कर आना, भटकाव, और अंत में बेहोशी के लिए बहुत जल्दी होता है।

ग्रहणशील
मस्तिष्क शरीर की हालत और शरीर में संवेदी रिसेप्टर्स के सब से आसपास के बारे में जानकारी प्राप्त करता है। इस जानकारी के सब जो शरीर की आंतरिक और बाह्य परिस्थितियों की एक धारणा बनाने के लिए एक साथ इस जानकारी डाल मस्तिष्क का संवेदी क्षेत्रों में खिलाया है। इस संवेदी जानकारी के कुछ स्वायत्त संवेदी जानकारी है कि शरीर की हालत के बारे में subconsciously मस्तिष्क बताता है। शरीर का तापमान, हृदय गति, रक्तचाप और सभी स्वायत्त होश कि शरीर प्राप्त कर रहे हैं। अन्य जानकारी दैहिक संवेदी जानकारी है कि मस्तिष्क के होशपूर्वक पता है। स्पर्श, दृष्टि, ध्वनि, और सुनवाई दैहिक इंद्रियों के सारे उदाहरण हैं।

मोटर नियंत्रण
हमारे मस्तिष्क में सीधे शरीर में लगभग सभी आंदोलन को नियंत्रित करता है। मस्तिष्क मोटर क्षेत्र के रूप में जाना जाता है प्रांतस्था का एक क्षेत्र कंकाल की मांसपेशियों के लिए संकेत भेजता सभी स्वैच्छिक आंदोलनों का उत्पादन करने के लिए। मस्तिष्क और इन आंदोलनों subconsciously को नियंत्रित करने और बाहरी गतियों कि अवांछित हैं रोकने के लिए मस्तिष्क की मदद में ग्रे मामले की बेसल नाभिक। सेरिबैलम जटिल गतियों के दौरान समय और इन आंदोलनों के समन्वय के साथ मदद करता है। अंत में, चिकनी मांसपेशियों के ऊतकों, हृदय की मांसपेशी ऊतक, और ग्रंथियों मस्तिष्क के स्वायत्त क्षेत्रों के मोटर outputs के द्वारा प्रेरित कर रहे हैं।

प्रसंस्करण
संवेदी जानकारी मस्तिष्क में प्रवेश किया है एक बार, मस्तिष्क की एसोसिएशन क्षेत्रों प्रसंस्करण और इस जानकारी का विश्लेषण करने के काम पर जाना है। संवेदी जानकारी संयुक्त है, मूल्यांकन, और पूर्व के अनुभवों की तुलना में अपनी स्थिति की सही तस्वीर के साथ मस्तिष्क प्रदान करते हैं। एसोसिएशन के क्षेत्रों में भी कार्रवाई की योजना है कि आदेश की मांसपेशियों या ग्रंथियों के माध्यम से शरीर में एक परिवर्तन का उत्पादन करने में मस्तिष्क की मोटर क्षेत्रों के लिए भेजा जाता है विकसित करने के लिए काम करते हैं। एसोसिएशन के क्षेत्रों में भी हमारे विचारों, योजनाओं, और व्यक्तित्व बनाने के लिए काम करते हैं।

सीखने और स्मृति
मस्तिष्क जानकारी के कई अलग अलग प्रकार की है कि यह इंद्रियों से प्राप्त की दुकान करने की जरूरत है और यह संघ क्षेत्रों में सोच के माध्यम से विकसित करता है कि। मस्तिष्क में सूचना अपने स्रोत और कितनी देर तक यह आवश्यक है के आधार पर कुछ अलग तरीके में संग्रहित है। हमारा मस्तिष्क कार्य है जो मस्तिष्क में वर्तमान में लगी हुई है का ट्रैक रखने के लिए अल्पकालिक स्मृति को बनाए रखता है। अल्पकालिक स्मृति न्यूरॉन्स कि एक पाश में एक दूसरे को प्रोत्साहित मस्तिष्क की स्मृति में डेटा रखने के लिए के एक समूह से मिलकर माना जाता है। नई जानकारी कुछ ही सेकंड या मिनट के भीतर अल्पकालिक स्मृति में पुरानी जानकारी को बदल देता है, जब तक जानकारी दीर्घकालिक स्मृति में ले जाया जाता है।

दीर्घकालिक स्मृति हिप्पोकैम्पस से मस्तिष्क में संग्रहित है। हिप्पोकैम्पस मस्तिष्क की स्मृति भंडारण क्षेत्रों के लिए अल्पकालिक स्मृति से जानकारी स्थानान्तरण, विशेष रूप से अस्थायी पालियों की सेरेब्रल कॉर्टेक्स में। मोटर कौशल (प्रक्रियात्मक स्मृति के रूप में जाना जाता है) से संबंधित स्मृति सेरिबैलम और बेसल नाभिक द्वारा संग्रहित है।

homeostasis
मस्तिष्क ऐसी श्वास, हृदय गति, शरीर का तापमान, और भूख के रूप में कई विभिन्न कार्यों के homeostasis बनाए रखने के द्वारा शरीर के नियंत्रण केंद्र के रूप में कार्य करता है। मस्तिष्क और मस्तिष्क संरचना हाइपोथेलेमस सबसे homeostasis के साथ संबंध है।

मस्तिष्क में, ओब्लोंगता हृदय केंद्र है कि रक्त में भंग कार्बन डाइऑक्साइड और ऑक्सीजन के स्तर पर नज़र रखता रक्तचाप के साथ होता है। हृदय केंद्र दिल की दर और रक्त वाहिका फैलाव रक्त में भंग गैसों के स्तर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए और एक स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने के लिए समायोजित कर देता है। मज्जा की दिमाग़ी rhythmicity केंद्र रक्त में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर की निगरानी करता है और शेष में इन स्तरों रखने के लिए सांस लेने की दर समायोजित करता है।

हाइपोथेलेमस शरीर का तापमान, रक्तचाप, नींद, प्यास और भूख के homeostasis नियंत्रित करता है। तापमान, दबाव के लिए कई स्वायत्त संवेदी रिसेप्टर्स, और रसायनों हाइपोथेलेमस में फ़ीड। हाइपोथेलेमस संवेदी जानकारी है कि यह प्राप्त करता है और इस तरह के पसीने की ग्रंथियों, दिल और गुर्दे के रूप में शरीर में स्वायत्त प्रभावोत्पादक करने के लिए उत्पादन भेजता प्रक्रियाओं।

नींद
नींद मस्तिष्क के लिए आराम का समय लग सकता है, इस अंग वास्तव में नींद के दौरान बेहद सक्रिय है। हाइपोथेलेमस शरीर की 24 घंटे जैविक circadian घड़ी के रूप में जाना घड़ी, रखता है। जब circadian घड़ी इंगित करता है कि सोने के लिए समय आ गया है, यह मस्तिष्क के जालीदार सक्रिय प्रणाली को संकेत भेजता है सेरेब्रल कॉर्टेक्स की अपनी उत्तेजना को कम करने के लिए। सेरेब्रल कॉर्टेक्स की उत्तेजना में कमी तंद्रा की भावना की ओर जाता है और अंत में सोने के लिए जाता है।

नींद की अवस्था में मस्तिष्क चेतना को बनाए रखने के बंद हो जाता है, कम कर देता है संवेदी इनपुट करने के लिए अपनी संवेदनशीलता के कुछ कंकाल की मांसपेशियों को आराम, और कई प्रशासनिक कार्य पूरा करता है। इन प्रशासनिक कार्यों समेकन और स्मृति, सपने देखने का भंडारण, और तंत्रिका ऊतक के विकास शामिल है।

रैपिड आई मूवमेंट (रेम) और गैर तेजी से आँख आंदोलन (NREM): वहाँ नींद के दो मुख्य चरण हैं। रेम नींद के दौरान शरीर को लकवा मार जाता है, जबकि आंखों के आगे और पीछे जल्दी चलो। सपना रेम नींद के दौरान आम है और यह माना जाता है कि कुछ यादें इस चरण के दौरान जमा हो जाती है। NREM नींद धीमी गति से आँख आंदोलन या कोई आँख आंदोलन की अवधि, कम मस्तिष्क विद्युत गतिविधि का एक गहरी नींद में बनी है। NREM नींद के दौरान सपना देख दुर्लभ है, लेकिन यादें अभी भी संसाधित और इस समय के दौरान जमा हो जाती है।

सजगता
एक पलटा आंतरिक या बाह्य प्रेरणा का एक फार्म के लिए एक तेज, अनैच्छिक प्रतिक्रिया है। शरीर में कई सजगता मस्तिष्क में एकीकृत कर रहे हैं, pupillary प्रकाश पलटा सहित, खाँसी, और छींकने। कई सजगता नुकसान से शरीर की रक्षा करना। उदाहरण के लिए, खाँसी और फेफड़ों की नली को साफ छींकने। अन्य सजगता ऐसे उज्ज्वल या मंद प्रकाश में विद्यार्थियों को एडजस्ट करने के रूप में, उत्तेजनाओं को शरीर प्रतिक्रिया मदद करते हैं। सभी सजगता सेरेब्रल कॉर्टेक्स के नियंत्रण केंद्रों को दरकिनार और ऐसे मध्यमस्तिष्क या लिम्बिक सिस्टम के रूप में मस्तिष्क के निचले क्षेत्रों में एकीकृत करके जल्दी होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें